Digital Marketing Kya Hai

Digital Marketing Kya Hai|What Is Digital Marketing In Hindi

Digital Marketing

What Is Digital Marketing In Hindi

आज से कुछ एयर्स पहले मार्केटिंग  अलग तरीके से होती थी जिसमे पैसा बहुत खर्च होता था ओर टाइम भी बहुत लगता था  व्यापार को बड़ाने मैं ओर लोगों तक अपना व्यापार बताने के लिए Megjin पे पोस्टर लगबाते थे न्यूज पेपर्स पर भी ऐसा करने मैं टाइम लगता था लेकिन अब।
डिजिटल मार्केटिंग  ने आज के समय को बहुत अच्छा और बेहतर बनाया है। डिजिटल मार्केटिंग को हम इंटरनेट के जरिये करते है। और डिजिटल मार्किट को हम मोबाइल,लैपटॉप के जरिये करते है।आज कल सब डिजिटल हो गया है
जैसे Online Tickets ,Online Shoping ,Online News, Online Net Banking  ETC ,जबसे गिजिटल मार्केटिंग स्टार्ट हुए है तब से व्यापार आसानी से आगे बढ़ने लगा है कम पैसे खरच किये। 
डिजिटल मार्केटिंग से बहुत आसानी से अपने  व्यापार को व्यापारी डिजिटल की सहायता से आगे बड़ रहे हैं जो बहुत कम समय मैं बहुत से लोगों तक पहुच जाता है उनके व्यापार या Prodect के बारे मैं। 

Importance Of Digital Marketing In Hindi

जैसा कि  हम जानते है कि आज दुनिया इंटरनेट से जुड़ी है तो हम डिजिटल मार्केटिंग कि सहायता से हम अपने व्यापार लोगों को दिखा सकते है घर बैठे कम समय मैं ओर कम पैसे खर्च किये। पहले व्यापारी अपने प्रॉडएक्ट को लेकर दूसरे शहर लेकर जाकर उसे बताना पड़ता था जिससे बहुत टाइम लगता था लेकिन अब डिजिटल मार्केटिंग के डौराया अपने प्रॉडएक्ट को लाइव ओर बहुत जल्दी दिखा दिखा सकते हैं ।  डिजिटल मार्केटिंग की सहायता से बहुत से व्यापारी डिजिटल के माध्यम से अपने प्लान बता सकते हैं जिससे व्यापार करने मैं सहायता मिलती है । 

डिजिटल मार्केटिंग के प्रकार :Types Of Digital Marketing In Hindi 

DigitalMarketing Types

(1) Seach Engine Optimazation: SEO का मतलब होता है की किसी Wabsite के keywords  को गूगल के प्रथम पेज पर रैंक लाना होता है जब आपकी wabsite के keyword प्रथम पेज पर आए तो लोग आपकी wabsite पर लोग विज़िट करेंगे तो आपका व्यापार आगे बड़ेगा। ओर इस wabsite पे जो बिज्ञापन चल रहा होगा तो उस कंपनी का व्यापार बड़ेगा। 

(2) Social Media Marketing(SMM) :Social Media बहुत सी Wabsite से मिलकर बनी है जो आज कल बहुत पोपुलर wabsite है डुनिया मैं लाखों लोग डेली चलाते है सोशल मीडिया साईट। 

जैसे  :Facebook, Instagram, Twitter,Linkedin, Pinterest,Tumblr, Reddit आदि। इन सोशल मीडिया साइड पर कंपनी का विज्ञापन दिखा कर व्यापार आगे बड़ाते हैं 

(3)Affiliate Marketing:अफिलीएट मार्केटिंग उसे कहते है कोई भी कार्य करने का कुछ % मिलना । जैसे हमारे पास कोई ब्लॉग या Wabsite है तो हम यंहा पर उस कंपनी का अफिलीएट अकाउंट ओपन करने के बाद  किसी कंपनी का प्रॉडएक्ट अपने ब्लॉग पर वज्ञापन  दिखा कर उसे जब कोई सेल करता है तो बाँहा से हमे कुछ % मिलेगा । Amozon ओर FILPKART जैसी कंपनी ये सुबदा दे रही है। 

(4) PPC :PAY-PER-CLICK:ये डिजिटल मार्केटिंग का एक हिस्सा है अनलाइन मार्केटिंग करने का ओर ये ये मार्केटिंग पैसे लगा कर होती है। इसका उपयोग बड़े कंपनी वाले अपने प्रॉडएक्ट को आगे बड़ाने को PPC मार्केटिंग करते हैं। 

Read This Post.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *